• संवाददाता

Kanpur:सैय्यद नगर में बारावफात जुलूस निकालने को लेकर दो संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए


Kanpur Police को हमेशा की तरह फिर भारी पड़ गया। Kalyanpur (PS) एरिया के सबसे अतिसंवेदनशील प्वाइंट सैय्यद नगर में बारावफात जुलूस निकालने को लेकर दो संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए। कुछ लोगों ने एक घर में घुसकर महिलाओं की पिटाई कर दी। सूचना पर पहुंचे कुछ सिपाहियों पर उपद्रवियों ने हमला कर उन्हें पीट दिया। भारी पुलिस बल के पहुंचने से पहले दोनों तरफ से काफी देर तक पथराव भी किया गया। जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। खबर मिलने पर Kanpur (SSP) अनंतदेव त्रिपाठी, Kanpur (DM) कई थानों की फोर्स के साथ सैय्यद नगर पहुंचे। SSP और DM ने सूचबूझ का परिचय देते हुए किसी तरह से स्थित को कंट्रोल किया। दोनों पक्ष से करीब दर्जन भर लोगों को कस्टडी में लेकर थाने भेजा गया है। तनाव के मद्देनजर PAC के साथ अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। सूत्रों की मानें तो हिरासत में लिए गए लोगों में एक हिन्दू संगठन का नेता भी है।

नारेबाजी के बाद परिवार को उपद्रवियों ने पीटा खबरों के मुताबिक जुलूस के मार्ग को लेकर विवाद बढ़ा। जिस पर नारेबाजी करने के बाद वर्ग विशेष के लोगों ने एक परिवार पर धावा बोल दिया। पथराव कर परिवार के लोगों को काफी पीटा। इस बीच खबर पाकर पहुंचे कुछ सिपाहियों को भी उपद्रवियों ने पीटा। जिसके बाद दूसरे वर्ग के लोग भी काफी संख्या में पहुंच गए और पत्थरबाजी शुरु हो गई। मौके की नजाकत को भांप कल्याणपुर इंस्पेक्टर ने मामले से वरिष्ठ अफसरों को अवगत कराया।

बवाल कर रहे लोगों को शांत करवाती कल्याणपुर पुलिस। CO ने किया समझाने का प्रयास, नहीं माने तो चली लाठियां शुरुआती बवाल के बाद दोनों ही तरफ से हजारों लोग आमने-सामने होकर नारेबाजी करने लगे। मौके पर पहुंचे कल्याणपुर इंस्पेक्टर ने पहले दोनों वर्ग के लोगों को काफी देर तक समझाने का प्रयास किया लेकिन उपद्रव कर रहे लोग माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करते रहे। इस बीच दोबारा पत्थरबाजी शुरु हुई तो पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए लाठीचार्ज किया। पुलिस के लाठीचार्ज करते ही उपद्रवी भागने लगे।

PAC और अतिरिक्त पुलिस बल के साथ SSP और DM भी पहुंचे सैय्यदनगर सैय्यद नगर में बवाल की खबर मिलते ही SSP अनंतदेव त्रिपाठी, DM विजय विश्वास पंत भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। अफसरों ने मौके की नजाकत को भांप PAC को भी बुलवा लिया। ताबड़तोड़ छापेमारी कर पुलिस ने कुछ उपद्रवियों को हिरासत में लेकर थाने पहुंचाया। इसमें एक हिन्दूवादी संगठन का नेता भी बताया जा रहा है। उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए अफसरों ने पीएसी को तैनात किया है।

Kanpur City का अतिसंवेदनशील एरिया है सैय्यद नगर, रहमत नगर, रोशन नगर खुफिया इनपुट की मानें तो कल्याणपुर थाना एरिया का सैय्यद नगर मोहल्ला अंतिसंवेदनशील की श्रेणी में आता है। पर्व चाहे हिन्दू का हो या फिर मुस्लिम का, तनाव का माहौल हमेशा बना रहता है। कुछ साल पहले यहां पर अपर नगर मजिस्ट्रेट (ACM), और पुलिस की गाड़ियां भी दंगाई फूंक चुके हैं। हर साल यहां सांप्रदायिक घटनाएं होती हैं। यही वजह है कि लगातार खुफिया इकाइयों की पैनी नजर रहती है। बीते कुछ सालों में खुफिया इनपुट के आधार पर यहां से कई संदिग्ध भी पकड़े जा चुके हैं। इन सब के बाद भी लोकल पुलिस बारावफात पर अलर्ट नहीं रही।

क्या कहते हैं SSP SSP अनंतदेव त्रिपाठी ने जारी अपने एक बयान में कहा कि एक लेन से निकलने को लेकर सुबह करीब साढ़े दस बजे विवाद हुआ था। जिसके बाद उसे सुलझा लिया गया। कुछ देर बाद एक मकान से पथराव किया गया। जिसमें कुछ लोगों को चोट आई है। अस्पताल भेजने के बाद कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है।


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.