लद्दाख के बाद माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के सफर पर निकली मीरजापुर की बेटी


ऊंचे पहाड़ों पर ट्रेकिंग की शौकीन हैं काजल मीरजापुर यूपी के मीरजापुर जिले की काजल पटेल लद्दाख की 18 हजार फीट की ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराने के बाद अब माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल करने के लिए निकल पड़ी है। मीरजापुर के एक सामान्य किसान परिवार में जन्म लेने वाली काजल का चयन हिमाचल प्रदेश के अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग ऐंड एलिड स्पोर्ट्स में हुआ है, जिसके बाद उनके परिवार और गांव के लोगों के बीच खुशी का माहौल है।

इस संस्थान में अडवांस माउंटेनयरिंग कोर्स को पूरा कर माउंट एवरेस्ट पर भारतीय तिरंगा फहराने की अपने सपनों को साकार कर पायेगी। एक महीने के इस कोर्स में हिस्सा लेने के लिए काजल बुधवार काशी से दिल्ली के लिए रवाना हो गयी है। नवभारत टाइम्स से खास बातचीत में काजल ने बताया कि 29 जून से 28 जुलाई तक हिमांचल प्रदेश में आयोजित होने वाले अडवांस माउंटेनयरिंग कोर्स के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में काजल और अन्य अभ्यर्थियों को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने से पहले खास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से मिला दाखिला गौरतलब इसके पहले केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से काजल पटेल का दाखिला अरुणांचल प्रदेश के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग ऐंड एलिड स्पोर्ट्स में हुआ था। यहां 29 अगस्त से 25 सितम्बर 2017 तक चले बेसिक ट्रेनिंग कोर्स में काजल को बेस्ट कैडेट चुना गया था। इससे पहले काजल ने जुलाई 2017 में लद्दाख में ट्रेकिंग कर तिरंगा लहराया था।


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.