मेट्रो की तर्ज पर ताजमहल में नई प्रवेश व्‍यवस्‍था, टोकन खोया तो लगेगा 100 रुपये जुर्माना


आगरा जुलाई से ताजमहल घूमने वाले पर्यटकों के ल‍िए नई प्रवेश व्‍यवस्‍था लागू होगी। इस नई व्‍यवस्‍था के तहत पर्यटकों को अब तक की सबसे भारी छूट- रोलेक्स और राडो घडी पर 80% छूट

मैग्नेटिक टोकन दिए जाएंगे। टोकन से ही स्मारक में प्रवेश व निकास संभव हो सकेगा। टोकन के खोने या बिना टोकन के प्रवेश पर 100 रुपये का आर्थ‍िक दंड लगेगा। अगर कोई भी पर्यटक तीन घंटे से अधिक समय तक ताजमहल में रुका तो उसे टोकन को र‍िजार्च कराना होगा।

ताजमहल में पर्यटकों को जो टोकन द‍िए जाएंगे वह चार रंग के होंगे। इन्हें टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करने के बाद ही पर्यटक स्मारक में प्रवेश कर सकेंगे। बाहर आते समय भी उन्हें टोकन को टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करना होगा। अगर टोकन स्मारक में खो जाता है तो पर्यटक पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। बिना टिकट प्रवेश करने वालों पर भी 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

तीन घंटे से ज्‍यादा ठहरे तो देने पड़ेंगे अत‍िर‍िक्‍त रुपये टर्न स्टाइल गेट की व्यवस्था शुरू होने के साथ ही स्मारक में तीन घंटे तक रुकने की अधिकतम समय सीमा का नियम भी लागू कर दिया जाएगा। निर्धारित समय से अधिक रुकने वाले पर्यटकों को दोबारा टोकन को रिचार्ज कराना होगा। इसके लिए एएसआइ ने स्मारक के अंदर पूर्वी व पश्चिमी गेटों पर लगाए गए टर्न स्टाइल गेटों के नजदीक ही केबिन बनाए हैं। यहां से रिचार्ज कराने की व्यवस्था की जाएगी।

दक्षिणी गेट से नहीं निकल सकेंगे पर्यटक ताज में 25 फरवरी से पहले तक तीनों गेटों पूर्वी, पश्चिमी व दक्षिणी से निकास होता था। 25 फरवरी से दक्षिणी गेट से प्रवेश बंद कर दिया गया था और उसे केवल निकास द्वार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। नई प्रवेश व्यवस्था के लागू होने के बाद दक्षिणी गेट से निकास संभव नहीं होगा। दरअसल, स्मारक के अंदर केवल पूर्वी व पश्चिमी गेटों पर ही टर्न स्टाइल गेट लगाए गए हैं। यह दोनों आपस में जुड़ेंगे, जिससे कि पर्यटक एक गेट से स्मारक में आने के बाद दूसरे से बाहर जा सकें। दक्षिणी गेट पर टर्न स्टाइल गेट नहीं लगे हैं। इस स्थिति में यहां से पर्यटकों का निकास बंद हो सकता है। इस स्थिति से एएसआइ के अधिकारियों ने महानिदेशक उषा शर्मा को अवगत कराया है, लेकिन यहां टर्न स्टाइल गेट लगाने का कोई आदेश नहीं आया है।


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.