• संवाददाता

दिल्ली चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र


नई दिल्ली कांग्रेस ने दिल्ली चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने सत्ता में आने पर 300 यूनिट बिजली फ्री देने देने का वादा किया है। सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने, 20 हजार लीटर से कम पानी खर्च करने पर 30 पैसा/लीटर के हिसाब से कैशबैक जैसे वादे भी घोषणापत्र में किए हैं। इसके अलावा कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर वह सत्ता में आती है तो NPR, NRC लागू नहीं किया जाएगा। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, अजय माकन और आनंद शर्मा ने कांग्रेस का घोषणापत्र पेश किया। घोषणापत्र में ट्रांसजेंडर के लिए शीला पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रति महीना भत्ता देने का वादा किया है। कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव को 'ऐसी होगी हमारी दिल्ली' टैगलाइन के साथ पेश किया है। कांग्रेस के घोषणापत्र में कर्नाटक की इंदिरा कैंटीन की तर्ज पर 100 इंदिरा कैंटीन खोलने का वादा भी किया गया है। कांग्रेस का दिल्ली की जनता से वादा है कि जिन लोगों की नौकरी चली गई उन्हें सरकार बनने पर उन्हें 5000 छंटनी मुआवजा दिया जाएगा।

बिजली मुफ्त दिल्ली में सत्ता में आने पर कांग्रेस का वादा है कि 300 यूनिट तक बिजली खर्च होने पर कोई बिल नहीं आएगा। यानी 300 यूनिट तक बिजली फ्री होगी। वहीं 300 से 400 यूनिट खर्च होने पर 50 प्रतिशत, 400 से 500 यूनिट पर 30 प्रतिशत जबकि 500 से 600 यूनिट खर्च होने पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

युवाओं को बेरोजगारी भत्ता कांग्रेस के घोषणापत्र में कांग्रेस युवा स्वाभिमान योजना लागू करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि ग्रेजुएट युवाओं को 5,000 और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 7,500 रुपये बेरोजगारी भत्त देने का वादा किया है।

गरीबों को स्टार्टअप के लिए लोन कांग्रेस ने वादा किया है कि वह बीपीएल कोटे वाले परिवारों के एक सदस्य को स्टार्टअप के लिए 25 लाख रुपये की एक मुश्त राशि देगी।

महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण महिला वोटरों को लुभाने के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि महिलाओं को सत्ता में आने पर 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

प्रदूषण पर कंट्रोल दिल्ली में प्रदूषण अब एक बड़ी समस्या है। कांग्रेस ने घोषणापत्र में वादा किया है कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आती है तो कुल बजट का 25 प्रतिशत पलूशन कंट्रोल करने में खर्च करेंगे।

लोकपाल बिल कांग्रेस ने वादा किया है कि सरकार में आने के छह महीने बाद बेहतरीन लोकपाल बिल लाएंगे।

रिसर्च फंड कांग्रेस के घोषणापत्र में वादा किया गया है कि शोध को बढ़ावा देने के लिए होमी भाभा रिसर्च फंड बनाया जाएगा। इस फंड के लिए 1,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

नए सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल दिल्ली में सत्ता में आने पर पर कांग्रेस ने वादा किया है कि AIIMS जैसे पांच नए सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल बनाए जाएंगे। कांग्रेस ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों कि सुरक्षा के लिए पैनिक बटन लाएगी, नागरिकों को इमरजेंसी मेडिकल हेल्प व एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

अनधिकृत कॉलोनी के लिए भी वादा कांग्रेस सभी अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करेगी और इन कॉलोनियों के कल्याण और बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए पांच सालों में 35,000 करोड़ खर्च करेगी।


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.