• संवाददाता, कानपुर

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित बालिका सुरक्षा जागरूकता


कानपुर

1 जुलाई 2019 से 31 जुलाई 2019 तक जागरूकता कार्यक्रम जनपद के चयनित 27 विद्यालयों में किया जाना है ,जिसके लिए 86 पुलिस कर्मी तथा 15 टीमें महिला बाल कल्याण विभाग द्वारा बच्चियों को आत्म सुरक्षा के लिए जागरूक कर रही है ,जिसके लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रो की बच्चियों इस टीम द्वारा जागरूक किया जा रहा है।

उक्त कार्यक्रम बीएनएसडी शिक्षा निकेतन चुन्नीगंज के सभागार में गोष्ठि का आयोजन कर जनपद की अध्यापिकाओ तथा स्वयं सेवी संगठनों के लोगो को जिलाधिकारी श्री विजय विश्वास पन्त ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अभिभावक बच्चियों के दोस्त बन कर रहे ,और उनको समाज मे होनी वाली घटनाओं के विषय मे जागरूक करते रहे।बच्चों को जागरूक करने की जिम्मेदारी अध्यापकों की भी है क्योंकि बच्चियां ज्यादा समय विद्यालय में देती है।उनको एक अच्छा नागरिक बनाने की जिम्मेदारी विद्यालय प्रशासन की भी है । अभिभावक को चाहिए कि वह लड़के तथा लड़कियों में भेदभाव ना करें उन्हें एक समान रूप से देखें और अच्छी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उन्हें प्रदान कराएं। उन्होंने कहा कि बच्चियों को जागरूक करने के लिए स्कूल में जागरूकता गोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा क्योंकि बच्चियां ज्यादा समय विद्यालय में ही बिताती हैं। समस्त अध्यापकों को चाहिए कि उन्हें अच्छे संस्कार देते हुए उन्हें अच्छा नागरिक बनाए।

एसएसपी श्री अनन्त देव ने कहा कि "चुप्पी तोड़ी खुल कर बोले" बच्चियों को अब उनके साथ हो रही घिनौनी हरकतों के विषय में अपनी चुप्पी खोलनी होगी। यदि उनके साथ कुछ भी घटित होता है तो 24 घण्टे महिला हेल्प लाइन में उसके संबंध में अपनी शिकायत कर सकती है। उन्होंने कहा कि महिलाएं यदि समझती है कि वे रास्ते मे है और अपने आप को असुरक्षित महसूश कर रही है तो तत्काल 100 नम्बर ओर डायल कर अपनी स्थिति बताए 100 डायल उनको सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाएगी। इस हेतु शहर के दक्षिण क्षेत्र में महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए पिंक चौकी बनाई गई है जिसकी मॉनिटरिंग एसपी साउथ रवीना त्यागी जी कर रही है । गोष्ठी में एक्सपर्ट द्वारा विस्तार से साइबर क्राइम के विषय में आईआईटीके संजय शर्मा ने जानकारी दी। महिला सुरक्षा के विषय में विजय कुमार द्वारा बताया समझाया गया तथा गिरीश अवस्थी ने महिला जागरूकता के विषय में अपने संबोधन में उपस्थित अध्यापिकाओं को विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में जिला प्रोवेशन अधिकारी, डीआईओएस, महिला बाल कल्याण विभाग की सदस्य तथा विभिन्न स्वयंसेवी संगठन के सदस्य उपस्थित थे ।


1 व्यू

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.