• संवाददाता

प्रयागराज कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं का बीमा कराएगी यूपी सरकार


भोपाल यूपी के प्रयागराज जिले में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में योगी सरकार सभी श्रद्धालुओं का बीमा कराने की योजना पर विचार कर रही है। शनिवार को मध्य प्रदेश पहुंचे यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार इस योजना पर विचार रही है और इस बार कुंभ मेले की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। केशव प्रसाद मौर्य भोपाल में एमपी के मुख्यमंत्री कमलनाथ को कुंभ मेले में आने का आमंत्रण पत्र देने के लिए पहुंचे थे। मुलाकात के बाद मीडिया से कुंभ मेले में हुए इंतजामों के विषय पर बात करते हुए मौर्य ने कहा कि मैं उसी प्रयागराज में कई कुंभ मेले देख चुका हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार जैसी तैयारी है, किसी भी श्रद्धालु को खरोंच तक नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि मैं श्रद्धालुओं को पूरी तरह से आश्वस्त करना चाहता हूं कि इस बार उन्हें मेले में कोई कोई असुविधा नहीं होगी, ऐसे में सभी को यहां हुए विश्वस्तरीय इंतजामों पर भरोसा करते हुए सपरिवार यहां आना चाहिए।

सीएम कमलनाथ को दिया कुंभ का आमंत्रण केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रयागराज में हो रहे कुंभ मेले में कोई भक्त अपने परिजनों से न बिछड़े, इसके लिए भी सरकार ने सारे प्रबंध किए हैं। इसके अलावा कुंभ मेले में सुरक्षा और स्वच्छता का खास ख्याल रखा जा रहा है। मौर्य ने बताया कि कुंभ मेले में इस बार 192 देशों का प्रतिनिधित्व होगा। कुंभ के लिए 1.20 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है और स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। उन्होंने बताया कि शनिवार को उन्होंने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ को कुंभ मेले का आमंत्रण दिया है, जिसके माध्यम से प्रदेश के 7.5 करोड़ लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। सीएम कमलनाथ के अलावा केशव प्रसाद मौर्य ने यहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मध्य प्रदेश बीजेपी संगठन के नेताओं को भी कुंभ मेले का आमंत्रण दिया।

राहुल गांधी और सोनिया गांधी को भी आमंत्रण केशव प्रसाद मौर्य ने यह भी कहा कि कुंभ मेले के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित देश के सभी राज्यों के लोगों को कुंभ मेले में आने का निमंत्रण भेजा गया है। अयोध्या में राममंदिर निर्माण के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में मौर्य ने कहा कि रामलला की जन्मभूमि पर जल्द ही भव्य मंदिर बनेगा और सभी अदालत के फैसले का इंतजार है। ऐसे में सभी पार्टियों को न्याय प्रक्रिया में अड़चन डालने की बजाय सहयोग करना चाहिए।'


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.