• संवाददाता

यूपी में महागठबंधन हुआ तो NDA की घटेंगी 42 सीटें: टाइम्स नाउ-CNX सर्वे


नई दिल्ली पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आनेवाले हैं। इसे 2019 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा है। चुनावी मौसम में हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ और CNX ने मिलकर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में ऑपिनियन पोल कर जनता का मूड समझने की कोशिश की है। सर्वे के मुताबिक यूपी में अगर आज चुनाव कराए जाएं और सभी पार्टियां अकेले मैदान में उतरें तो बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान हो सकता है। 2014 के चुनाव में बीजेपी को 71 सीटें मिली थीं लेकिन आज उसे 55 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस 3 सीटों की बढ़त लेकर पांच सीटें और खाता खोलने में नाकाम रही बीएसपी को इस बार 9 सीटें मिल सकती हैं। एसपी को 4 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। आपको बता दें कि टाइम्स नाउ-CNX प्री-पोल सर्वे में जनता से उनके पसंदीदा प्रधानमंत्री के साथ-साथ राम मंदिर और राफेल डील जैसे मसलों पर भी राय जानने की कोशिश की गई। लोगों से सवाल किया गया कि वे किस नेता को अगला प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं? इस पर सबसे ज्यादा नरेंद्र मोदी को 42%, राहुल गांधी को 20%, मायावती को 11%, ममता बनर्जी को भी 11% लोगों का समर्थन मिला। पीएम मोदी को भले ही सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया है पर यूपी में उनकी लोकप्रियता में थोड़ी कमी और राहुल के ग्राफ में थोड़ा इजाफा देखा गया है। सर्वे में शामिल लोगों से यूपी में महागठबंधन की संभावनाओं पर भी सवाल पूछे गए। इसमें जनता के सामने 2 परिस्थितियां रखी गईं।

महागठबंधन परिदृश्य-1 अगर SP, BSP, कांग्रेस और RLD मिलकर चुनाव लड़े तब समीकरण क्या हो सकते हैं? इस पर NDA को झटका लगता दिखा। सर्वे के मुताबिक अगर ऐसे हालात बने तो NDA को 31 जबकि SP+BSP+कांग्रेस+RLD महागठबंधन को 49 सीटें मिल सकती हैं। NDA को हुआ 42 सीटों का नुकसान सीधे तौर पर महागठबंधन को फायदा पहुंचाएगा।

महागठबंधन परिदृश्य-2 अगर यूपी में कांग्रेस महागठबंधन में शामिल नहीं होती है और SP, बीएसपी और RLD मिलकर चुनाव में उतरने का फैसला करते हैं तब भी NDA को नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर ऐसे हालात बने तो NDA (2014 में 73 सीटें) को 28 सीटों का नुकसान हो सकता है और SP+BSP+RLD महागठबंधन को 33 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, पिछले चुनाव में 2 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को इस बार कोई फायदा होता नहीं दिख रहा है।


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.