• संवाददाता,मुंबई

स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस की मुंबई ब्रांच में साइबर फ्रॉड, हैकर्स ने 143 करोड़ रुपये उड़ाए


मुंबई स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस की मुंबई स्थित एक ब्रांच में बड़े साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। हैकर्स ने इस बैंक के नरीमन पॉइंट ब्रांच से 143 करोड़ रुपये चुरा लिए हैं। ब्रांच ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाख (EOW) को इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है।

5 अक्टूबर को दर्ज कराई गई शिकायत में बताया गया है कि हैकर्स ने बैंक के सर्व को हैक कर लिया। इसके बाद खातों तक पहुंच बनाई गई। हैकर्स ने भारत के बाहर के कई खातों में पैसे ट्रांसफर किए। इस मामले में अबतक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस की नरीमन पॉइंट ब्रांच रहेजा सेंटर के 15वें फ्लोर पर स्थित है। 9 महीनों के भीतर बैंकों में हुए साइबर फ्रॉड का यह तीसरा बड़ा मामला है। इससे पहले फरवरी में चेन्नै यूनियन बैंक की शाखाओं से बैंक फ्रॉड के जरिए 34 करोड़ रुपये और अगस्त में कॉस्मोस बैंक के पुणे हेडक्वॉर्टर से 94 करोड़ रुपये उड़ाए गए थे।

कॉस्मोस बैंक स्कैम में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है कि कहीं चेन्नै के बैंक स्कैम में भी तो इन्हीं का हाथ नहीं था। स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस के नरीमन पॉइंट ब्रांच के इंचार्ज प्रकाश नरायण ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हालांकि EOW के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि एफआईआर दर्ज हुई है और साइबर एक्सपर्ट्स जांच में मदद कर रहे हैं।


0 व्यूज

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.