• संवाददाता

इंटरपोल ने अपने चीफ के लापता होने पर अब चीन सरकार से मांगा स्पष्टीकरण


लियॉन (फ्रांस) इंटरपोल ने अपने प्रेजिडेंट मेंग होंगवेई को हिरासत में लिए जाने की खबरें सामने आने के बाद अब चीन की सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है। रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि इंटरपोल प्रेजिडेंट के खिलाफ चल रही जांच के सिलसिले में चीन में उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। इससे पहले चीन पहुंचने पर उनके लापता होने की खबर आई थी। 64 वर्षीय मेंग इंटरपोल का प्रमुख बनने वाले पहले चीनी नागरिक हैं। इसका मुख्यालय फ्रांस के लियॉन में स्थित है। इंटरपोल के सेक्रटरी जनरल जर्जेन स्टॉक की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'इंटरपोल ने आधिकारिक कानून प्रवर्तन चैनलों के माध्यम से चीनी प्रशासन से प्रेजिडेंट मेंग होंगवेई के स्टेटस को स्पष्ट करने का आग्रह किया है।' सेक्रटरी जनरल ने कहा कि वह जल्द ही चीन की ओर से इस पर आधिकारिक जवाब की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे इंटरपोल के प्रेजिडेंट को लेकर चिंताएं दूर हो सकें।

किस बात की जांच, पता नहीं आपको बता दें हॉन्ग कॉन्ग से प्रकाशित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने पर मेंग को ‘अनुशासन अधिकारी’ पूछताछ के लिए ले गए। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि उनके खिलाफ जांच क्यों चल रही है और उन्हें कहां रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार मेंग चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के उप मंत्री भी हैं। मेंग की पत्नी ने उनके लापता होने की फ्रांसीसी पुलिस को जानकारी दी थी। फ्रांस की पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि उसने मेंग को तलाशने के लिए जांच शुरू कर दी है। मेंग को आखिरी बार 29 सितंबर को फ्रांस में देखा गया था। अब तक न तो चीनी सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय और न ही चीनी विदेश मंत्रालय ने इसपर कोई टिप्पणी की है।

आपको बता दें कि चीन के निगरानी कानून के तहत संदिग्ध के परिवार और नियोक्ता को 24 घंटे के भीतर हिरासत में रखे जाने की सूचना दे दी जानी चाहिए, सिर्फ जांच बाधित होने की स्थिति में ऐसा नहीं किया जा सकता है। ऐसा लगता है कि मेंग की पत्नी को इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है। 2016 में मेंग की इंटरपोल प्रमुख के तौर पर नियुक्ति की गई थी। उनका कार्यकाल 2020 तक है। इंटरपोल विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग के लिए दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी है। दुनिया के 192 देश इसके सदस्य हैं।


                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.