• संवाददाता

UNGA में आतंक को लेकर पाकिस्तान पर बरस सकती हैं सुषमा स्वराज


न्यू यॉर्क भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की बैठक में पाकिस्तान पर एक बार फिर जमकर निशाना साध सकती हैं। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के विदेश मंत्रियों की बैठक में सुषमा ने इसके संकेत भी दिए हैं। इस बैठक में एक तो सुषमा ने आतंकवाद को लेकर परोक्ष रूप से पाक पर निशाना साधा, वहीं पड़ोसी देश के विदेश मंत्री कुरैशी से बातचीत न हो, इसके लिए सावधानी भी बरती। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महाभा का 73वां सत्र चल रहा है। शनिवार को इस सत्र में भारत और पाकिस्तान, दोनों का ही संबोधन होने वाला है। अमेरिकी समयानुसार सुबह के सत्र में ही दोनों पड़ोसी लेकिन परंपरागत रूप से प्रतिद्वंद्वी मुल्कों का संबोधन होगा। सूत्रों की मानें तो सुषमा सीमा पार आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साध सकती हैं। आपको अगर याद हो तो संयुक्त राष्ट्र महासभा के पिछले संबोधन में भी सुषमा स्वराज ने आतंकवाद को लेकर खुले शब्दों में पाकिस्तान की आलोचना की थी। तब सुषमा ने कहा था कि हमने IIT, IIM, AIIMS बनाए...पर पाकिस्तान वालों आपने क्या बनाया? आपने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हक्कानी नेटवर्क को बनाया।

इस बार भी पूरे संकेत, पाक को नहीं बख्शेंगी सुषमा संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र में सुषमा ने पाकिस्तान को जिस तरह से धोया था, उम्मीद और संकेत, दोनों हैं कि भारतीय विदेश मंत्री इस बार भी कुछ ऐसे ही मूड में हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र से इतर गुरुवार को यहां दक्षेस देशों के मंत्रियों की परिषद की अनौपचारिक बैठक में शामिल हुईं सुषमा ने इसके संकेत भी दिए। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से किसी भी तरह की बातचीत न हो सके, इसके लिए उन्होंने बड़ा ही सावधान कदम उठाया। सुषमा आतंकवाद का वातावरण समाप्त करने का एक आह्वान करने के बाद बैठक से बाहर चली गईं।

भारतीय राजनयिक सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि किसी बहुपक्षीय बैठक में अपने देश का बयान देने के बाद बैठक समाप्त होने से पहले चले जाना सामान्य बात है। सूत्रों ने बताया कि बैठक छोड़कर जाने वाली स्वराज पहली मंत्री नहीं थी। अफगानिस्तान और बांग्लादेश के उनके समकक्ष भी उनसे पहले चले गए थे। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने इसपर तंज कसते हुए कहा, 'सकारात्मक तौर पर मैं कह सकता हूं कि वह बैठक के बीच से ही चली गयीं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं रही होगी।'

पिछले दिनों पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भारत से बातचीत की पेशकश की थी। इसके बाद स्वराज और कुरैशी का महासभा के सत्र के इतर मुलाकात करने का कार्यक्रम तय हुआ था। भारत ने जम्मू कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की क्रूर हत्या और इस्लामाबाद द्वारा कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी का 'महिमामंडन' करने वाली डाक टिकटें जारी करने का हवाला देते हुए गत सप्ताह बैठक रद्द कर दी थी।


0 व्यूज

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.