• shiv vardhan singh

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले एक साल में हर दिन कमाए 300 करोड़ रुपये


नई दिल्ली देश की सबसे धनवान शख्सियत मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले एक साल में हर दिन 300 करोड़ रुपये बढ़ी। बार्कलेज हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2018 में इस बात का खुलासा हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 3 लाख 71 हजार करोड़ रुपये रुपये की संपत्ति के साथ लिस्ट में लगातार सातवें वर्ष से पहले पायदान पर काबिज हैं। उनकी कंपनी के शेयरों का भाव 45 प्रतिशत बढ़ चुका है। खास बात यह है कि अकेले मुकेश अंबानी की दौलत लिस्ट में शामिल दूसरे, तीसरे और चौथे पायदान पर काबिज क्रमशः एसपी हिंदुजा ऐंड फैमिली, एल एन मित्तल ऐंड फैमिली और अजीम प्रेमजी की मिलीजुली संपत्ति से ज्यादा है। लिस्ट में अंबानी के बाद काबिज इन लोगों की संपत्ति क्रमशः 1 लाख 59 हजार करोड़ रुपये, 1 लाख 14 हजार करोड़ रुपये और 96 हजार 100 करोड़ रुपये है।

बार्कलेज हुरुन इंडिया रिच लिस्ट भारत के उन महाधनवानों की एकीकृत सूची है जिनका नेट वर्थ 1,000 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा है। 2018 की लिस्ट में पिछले वर्ष की लिस्ट से एक तिहाई ज्यादा शख्सियतें शामिल हो गई हैं। इस तरह 2017 में 617 लोगों की यह लिस्ट इस वर्ष बढ़कर 831 लोगों की हो गई है। सन फार्मा के दिलिप सांघवी लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं। पिछले साल वह तीन पायदान ऊपर थे। रिपोर्ट में कहा गया है, 'सुजलॉन में उनकी संपत्ति को पहुंचा नुकसान ने सन फार्मा के शेयर में आई मामूली तेजी की भरपाई कर दी। सुजलॉन के शेयरों के भाव 50 प्रतिशत से ज्यादा गिर गए। अप्रैल 2018 में सांघवी यूनिकेम लेबरटरीज में 3.8 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। जून 2018 में गुजरात में इसके प्लांट की गुणवत्ता के लेकर अमेरिकी फूड ऐंड ड्रग अथॉरिटी की आपत्ति संतोषजनक तरीके से निपट गई और कंपनी को क्लीन चिट मिल गया।' सांघवी की संपत्ति करीब 89 हजार 700 करोड़ रुपये की है।

वहीं, 78,600 करोड़ रुपये की अकूत दौलत के साथ कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। उनके बाद सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस एस. पूनावाला 73 हजार करोड़ रुपये, अडानी एंटरप्राइजेज के गौतम अडानी 71 हजार 200 करोड़ रुपये और साइरस पालोनजी 69,400 करोड़ रुपये के साथ क्रमशः छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं।

इस रिपोर्ट में भारत के टॉप महाधनवान परिवारों का जिक्र है किया गया है। अंबानी परिवार यहां भी टॉप है। उसके बाद गोदरेज, हिंदुजा, मिस्त्री, सांघवी, नाडर, अडानी, दमानी, लोहिया और बर्मन परिवारों का नंबर आता है।


0 व्यूज

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.