• संवाददाता

मिशन 2019: यूपी में कांग्रेस कार्यकर्ता गली-गली गाएंगे बापू की 'रामधुन'


मेरठ लोकसभा 2019 के चुनावी मैदान में फतह हासिल करने के लिए सभी पार्टियां कमर कस चुकी हैं। केंद्र का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है और यही वजह है कि यूपी पर पार्टियों का मुख्य फोकस है। सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस यूपी में बड़ी जीत के लिए लगातार नए-नए प्लान बनाने में जुटी हैं। इसी क्रम में कांग्रेस के नेता और वर्कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलने का संदेश देने के लिए गली-गली ‘रामधुन’ गाएंगे। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में 25 सितंबर से शुरू यह अभियान एक अक्टूबर तक चलेगा। माना जा रहा है कि बीजेपी की तरफ से महात्मा गांधी की जयंती पर कई प्रोग्राम चलाकर जनता के बीच बने रहने की कवायद के बीच अब कांग्रेस ने अपनी पैठ मजबूत करने के लिए यह रणनीति अपनाई है। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के तहत सभी कांग्रेसी बापू के विचार लिखे प्लेकार्ड ‘सत्य-अहिंसा की विचारधारा की हत्या नहीं होने देंगे’ का संकल्प खुद लेंगे और दूसरों को दिलाएंगे। यूपी के हर जिले में दो अक्टूबर को अहिंसा दिवस के तौर पर पार्टी मनाएगी और जगह-जगह बापू की विचारधारा पर चलने की शपथ लेंगे। सियासी जानकारों का कहना है कि मॉब लिंचिंग, जातीय हिंसा, सांप्रदायिक तनाव, रेप और छेड़छाड़ की घटनाओं के बीच बीजेपी की तरफ से महात्मा गांधी की जयंती पर कई प्रोग्राम करने की आहट के बाद बापू की विचारधारा 'सत्य और अहिंसा' का संदेश देकर लोगों में पैठ बनाने की कांग्रेस की यह रणनीति है।

बापू के सहारे सियासी सूखा दूर करने की कवायद करीब तीन दशक से सूबे की सत्ता से बेदखल कांग्रेस सियासी मजबूती हासिल करने को बेताब है। यही वजह है कि वह आए दिन जनता को जोड़ने के लिए नए-नए प्रोग्राम और अभियान चला रही है। अब महात्मा गांधी के सहारे जनाधार बढ़ाने की कोशिश है। एक सीनियर कांग्रेस नेता के मुताबिक, 2017 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सूबे में खास तरीके का तनाव है। जातीय टकराव, सांप्रदायिक तनाव, जरा-जरा सी बातों पर मॉब लिंचिंग सरीखी वारदात, बहन-बेटियों के साथ रेप और छेड़छाड़ की वारदात से असुरक्षा का माहौल है। जनता को विकास और दूसरी सरकारी योजनाओं के नाम पर बीजेपी झूठ बोलकर ठग रही है। इसलिए कांग्रेस ने समाज में महात्मा गांधी की 150वी जयंती के उपलक्ष्य में उनके सत्य और अहिंसा की विचारधारा के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने और मौजूदा स्थिति में उन पर अमल कर तनावमुक्त जिंदगी जीने की सलाह देने का संकल्प लिया है।

‘रामधुन’ संग प्रभातफेरी निकालने और संकल्प लेने का प्लान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर की तरफ से इस कड़ी में 12 सिंतबर को पार्टी पदाधिकारियों को जारी चिट्ठी में कहा गया है कि सभी ब्लॉक और वॉर्ड अध्यक्ष अपने क्षेत्र के प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सदस्य और दूसरे पदाधिकारियों के साथ 25 सिंतबर से एक अक्टूबर तक हर दिन ‘रामधुन’ गाते हुए प्रभात फेरी निकालेंगे। इस दौरान प्रभात फेरी में शामिल हर वर्कर के हाथ में एक प्लेकार्ड होगा। इस प्लेकार्ड पर लिखा होगा ‘हम बापू के 150वें जयंती वर्ष पर संकल्प लेते हैं कि हम उनकी सत्य और अहिंसा की विचारधारा की हत्या नहीं होने देंगे’। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने इसी के साथ चिट्ठी में वर्करों से आग्रह किया गया है कि वह दो अक्टूबर को बापू के जन्मदिन के मौके पर सभी जिलों में गांधी प्रतिमा पर एकत्र होकर उनकी विचारधारा पर चलने की शपथ लेंगे।


4 व्यूज

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.