• संवाददाता

India vs England: जीत की लय कायम रखने उतरेगी भारतीय टीम


साउथम्पटन शुरुआती दो टेस्ट मैचों में हार के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम गुरुवार से यहां शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में भी जीत की लय कायम रखकर बराबरी के इरादे से उतरेगी। एजबेस्टन में 31 रन से और लॉडर्स पर पारी के अंतर से हार के बाद विराट कोहली की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नाटिंगम में तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता। भारतीय टीम अभी भी पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है। पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वह सर डॉन ब्रैडमेन की ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते है जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज सीरीज जीती थी।

बोलिंग दमदार, कोहली शानदार इस मैदान पर अभी तक तीन ही टेस्ट हुए हैं। इंग्लैंड ने श्री लंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था। भारतीय टीम यहां अपने पिछले प्रदर्शन से प्रेरणा ले सकती है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शीर्षक्रम की कमजोरी उजागर कर दी है। इसके अलाव कोहली का शानदार फॉर्म भारत के लिए सोने पे सुहागा साबित हुआ है। अब तक इस सीरीज में 46 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं।

100 बॉल क्रिकेट पर क्या बोले विराट कोहली

पिच पर हरियाली चौथे टेस्ट में हरी भरी पिच मिल सकती है जो तेज गेंदबाजों की ऐशगाह साबित हो सकती है। बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रह है जिससे अंतिम एकादश में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं लगती। इससे संभवत: पिछले 45 मैचों से हर मैच में बदलाव के सिलसिले पर भी रोक लग सकती है। इसकी शुरूआत 2014 में साउथम्पटन से ही हुई थी। कोहली ने 45 में से 38 मैचों में हर बार टीम में बदलाव किया है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने मंगलवार को लंबा बल्लेबाजी अभ्यास किया हालांकि जसप्रीत बुमराह नहीं उतरे। उमेश यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बल्लेबाजी अभ्यास किया। नाटिंगम की पिच सूखी थी जिस पर बुमराह को सीम मिल सकी लेकिन यहां विकेट पर हरियाली है जो यादव को रास आ सकती है।

अश्विन की चोट से चिंता देखना यह है कि भारतीय टीम बदलाव करती है या नहीं चूंकि आर अश्विन की फिटनेस को लेकर भी चिंता है। उन्होंने सोमवार को गेंदबाजी भी नहीं की लेकिन मंगलवार को अभ्यास किया। रविंद्र जडेजा ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया। अश्विन के नहीं खेलने पर जडेजा को उतारे जाने की भी संभावना है। टीम प्रबंधन ने अभी तक कुछ कहा नहीं है। अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो टीम प्रबंधन अतिरिक्त बल्लेबाज भी उतार सकता है। करुण नायर ने भी बल्लेबाजी का अभ्यास किया है।

शमी बोले, मैंने एंडरसन से काफी कुछ सीखा

बेयरस्टो चोटिल, विंस बैकअप इस बीच इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो की फिटनेस चिंता का विषय है। बेन स्टोक्स ने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर दूसरी स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया। गेंदबाज के तौर पर उनकी फिटनेस को लेकर चिंता है क्योंकि घरेलू टी20 चैंपियनशिप में वह सिर्फ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में डरहम के लिए खेले। तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने भी फिटनेस कारणों से अभ्यास नहीं किया। उनके बारे में फैसला गुरुवार को ही लिया जायेगा। बेयरस्टो के कवर के तौर पर बल्लेबाज जेम्स विंस को बुलाया गया है।

कुक भी फॉर्म में नहीं इंग्लैंड की चिंता शीर्षक्रम का प्रदर्शन भी है। कीटोन जेनिंग्स पांच पारियों में 94 रन ही बना सके हैं। उनकी जगह जेम्स विंस को उतारा जा सकता है। एलेस्टेयर कुक भी फॉर्म में नहीं हैं जिन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बनाए हैं।


1 व्यू

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.