• अजय नौटियाल, नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो: पिंक लाइन का साउथ कैंपस-लाजपत नगर सेक्शन लॉन्च


नई दिल्ली केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से लाजपतनगर तक दिल्ली मेट्रो के पिंक लाइन सेक्शन का उद्घाटन किया। यह सेक्शन राजधानी के 4 प्रमुख शॉपिंग सेंटरों को जोड़ता है। पिंक लाइन के इस सेक्शन में कुल 6 मेट्रो स्टेशन हैं।

1 एलिवेटेड और 5 अंडरग्राउंड स्टेशन सर विश्वेश्वरैया मोती बाग स्टेशन एलिवेटेड है, जबकि भीकाजी कामा प्लेस, आईएनए, सरोजनी नगर, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर स्टेशन अंडरग्राउंड हैं। बता दें कि आईएनए, सरोजनी नगर, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर दिल्ली के प्रमुख शॉपिंग सेंटरों में शामिल हैं। इस सेक्शन के सभी 6 स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से प्लेटिनम रेटिंग मिली हुई है क्योंकि ये पर्यावरण के अनुकूल हैं।

दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 296 किलोमीटर का हुआ इस लाइन के उद्घाटन के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 296 किलोमीटर तक फैल गया है, जिसमें 214 स्टेशन शामिल हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री पुरी ने कहा कि नवनिर्मित 8 किलोमीटर लंबे सेक्शन का उद्घाटन दिल्ली के लोगों के लिए गौरव का क्षण है। केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहें। रिमोट के जरिए मेट्रो भवन से इस रूप का उद्घाटन किया गया।

नए सेक्शन पर 2 इंटरचेंज स्टेशन 8.10 किलोमीटर लंबे दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लापत नगर सेक्शन में 2 स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा है। आईएनए से जहां येलो लाइन के लिए इंटरचेंज सुविधा मिलेगी, वहीं लाजपत नगर स्टेशन से वॉयलट लाइन के लिए इंटरचेंज सुविधा मिलेगी। यह सेक्शन 59 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर (पिंक लाइन) का हिस्सा है, जो डीएमआरसी के फेज-3 नेटवर्क के तहत आता है। इस सेक्शन के शुरू होने के साथ ही फेज-3 का कुल ऑपरेशनल नेटवर्क 106 किलोमीटर हो गया है।

पिंक लाइन के पहले सेक्शन का मार्च में हुआ था उद्घाटन मजलिस पार्क से साउथ कैंपस के बीच पिंक लाइन के पहले कॉरिडोर का उद्घाटन 14 मार्च को हुआ था। यह सेक्शन दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ और साउथ कैंपसों को मेट्रो रूट से जोड़ता है।


2 व्यूज

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.