• प्रिया हटवाल

बद्रीनाथः अलकनंदा में बह रहा सीवर का पानी, लोगों में गुस्सा


जल की जगह निकल रहा काला सीवर का पानी

बद्रीनाथ उत्तराखंड के चारधामों में प्रमुख बद्रीनाथ में इन दिनों श्रद्धालुओं का जमावड़ा है। यहां पर गंगा की प्रमुख सहायक नदी अलकनंदा का विशेष महत्व है। श्रद्धालु इसके जल में स्नान करने के साथ इसे पीते भी हैं। इन दिनों अलकनंदा के जल में सीवर का पानी बह रहा है।

अलकनंदा नदी गंगा की सहयोगी नदी हैं। यह गंगा के चार नामों में से एक है। अलकनंदा चमोली टेहरी और पौड़ी जिलों से होकर गुजरती है। हिंदुओं का प्रसिद्ध तीर्थस्थल बद्रीनाथ अलकनंदा के तट पर ही बसा हुआ है। हिंदू धर्म में गंगोत्री का विशेष महत्व है।

अलकनंदा का हाल

स्नान करके पीते हैं जल हिंदू धर्म के लोग पूरी दुनिया से यहां आते हैं। अलकनंदा के इस जल में स्नान करके लोग यहां का जल भरकर ले जाते हैं। इस जल का पीने और पूजा-पाठ में प्रयोग किया जाता है। गोमुख की तरह बनी एक आकृति से गिरता हुआ जल लोग आचमन करते हैं। इतना ही नहीं इलाके के लोग भी यही पानी पीते हैं।

लोगों ने लगाया लापरवाही का आरोप

बह रहा सीवर का पानी जिस गोमुख आकृति से जल निकलता है उसमें इन दिनों सीवर का पानी बहकर आ रहा है। लोगों आरोप लगाया कि अलकनंदा में सीवर लाइन फट जाने से सीवर का पानी जल में बह रहा है। लोगों ने आरोप लगाया कि अधिकारी इस मामले में कोई ऐक्शन नहीं ले रहे हैं।


3 व्यूज

                                           KarmKasauti

                            Kanpur Uttar Pradesh

          Email: karmkasauti@gmail.com

   Copyright 2018. All Rights Reserved.